True to Life White logo
True to Life Logo
HomeNewsक्या राहुल मोदी का ‘मिशन 370’ फेल कर पाएंगे?

क्या राहुल मोदी का ‘मिशन 370’ फेल कर पाएंगे?

True to Life/New Delhi|

कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले I.N.D.I.A. गठबंधन को कई प्रमुख राज्यों में अपने सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि उत्तर प्रदेश और दिल्ली में कुछ प्रगति हुई है, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और बिहार में बातचीत अभी भी गतिरोध में है।

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) 80 में से 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस शेष 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। दिल्ली में कांग्रेस तीन सीटों पर और आम आदमी पार्टी (आप) बाकी चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

हालांकि, महाराष्ट्र में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर सहमति नहीं बन पा रही है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भी कांग्रेस को कोई भी सीट देने को तैयार नहीं हैं। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही इंडिया गठबंधन से अलग होकर एनडीए में शामिल हो चुके हैं।

N.D.A या I.N.D.I.A. किसका पलड़ा भारी?

सीट बंटवारे के मामले में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाला एनडीए काफी बेहतर स्थिति में है। भाजपा ने पहले ही अधिकांश राज्यों में गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है और लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने को लेकर आश्वस्त है।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के साथ गठबंधन किया है। बिहार में भाजपा को जनता दल (यूनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) का समर्थन प्राप्त है।

दक्षिण में, भाजपा आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजेडी) के साथ गठबंधन करना चाह रही है। भाजपा पश्चिम बंगाल में भी अपनी पैठ बनाने को लेकर आश्वस्त है, जहां वह हाल के वर्षों में लगातार बढ़त हासिल कर रही है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा: गेम चेंजर?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोगों से जुड़ने और पार्टी की किस्मत को पुनर्जीवित करने के प्रयास में भारत जोड़ो यात्रा कर रहे हैं। यात्रा, जो 7 सितंबर, 2022 को कन्याकुमारी से शुरू हुई और 30 जनवरी, 2023 को कश्मीर में समाप्त हुई, 12 राज्यों को कवर करती हुई।

यात्रा को लोगों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और कांग्रेस ने बाद में कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीते। हालाँकि, पार्टी साल के अंत के चुनावों में तीन प्रमुख राज्यों – राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ हार गई।

राहुल गांधी अब दूसरी बार भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकल पड़े हैं, जो 14 जनवरी 2024 को शुरू हुई। इस बार यात्रा देश के पूर्वी हिस्से को कवर करेगी।

अब देखना यह है कि क्या भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देने में मदद मिलेगी।

 मोदी, जो तीसरी बार सत्ता में आना चाह रहे हैं, लोकप्रियता के शिखर पर हैं और उन्होंने एनडीए के लिए 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

2024 के लोकसभा चुनाव में करीबी मुकाबला होने की उम्मीद है। भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए मजबूत स्थिति में है, लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व वाला भारतीय गठबंधन वापसी की उम्मीद कर रहा है। चुनाव का नतीजा कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें संबंधित गठबंधनों का प्रदर्शन, नेताओं की लोकप्रियता और मतदाताओं का मूड शामिल है।

Mohit Sabdani from Jaipur

Reporting for True To Life

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments