True to Life White logo
True to Life Logo
HomeSpecialTrue Gems of True to Lifeडॉ. नित्या स्त्रियों की उम्मीद की किरण

डॉ. नित्या स्त्रियों की उम्मीद की किरण

True to Life @22/03/2024|

दोस्तों भारत में डॉक्टर को भगवान का रूप माना जाता हैं। क्योंकि डॉक्टर ही एक बच्चे के जन्म से लेकर किसी व्यक्ति को मृत्यु के मुँह से निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आज हम भी अपने इस लेख के माध्यम से एक डॉक्टर के बारे में गहनता से जानेंगे जो देश के जाने माने अस्पताल फोर्टिस मलार (तमिलनाडु) की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ हैं। जी हाँ, आज के इस लेख में हम बात करेंगे डॉ. नित्या रामामूर्ति की। डॉ. नित्या ने ना केवल अपने अस्पताल में और अपने क्षेत्र में स्त्री और प्रसूति रोग के कई जटिल मामलों को संभाला हैं बल्कि कई जरूरतमंद स्त्रियों की समस्याओं का सरल निराकरण भी किया है।    

स्त्री और प्रसूति रोग में बढ़ते कदम

डॉ नित्या राममूर्ति एक प्रसिद्ध प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, जिनके पास प्रसूति एवं स्त्री रोग विज्ञान के क्षेत्र में 38 वर्षों से अधिक का अनुभव है। 10,000 से अधिक लेप्रोस्कोपिक सर्जरी करने के अलावा, उन्होंने युवा मेडिकल छात्रों और चिकित्सकों के लिए कई सीएमई कार्यक्रम आयोजित किए थे, और रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजिस्ट के साथ संयुक्त रूप से वेजिनल पेल्विक सर्जरी कार्यशाला भी आयोजित की थी। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण किया जा सके। क्योंकि नित्या जी अकेले कितने ही लोगों तक पहुँच सकती हैं इसलिए उन्होंने भी इस क्षेत्र में इच्छुक लोगों को प्रशिक्षण देना शुरू किया।

दरअसल स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ चिकित्सक होते हैं जो महिलाओं के प्रजनन अंगों और मासिक धर्म से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का निदान और उपचार करते हैं। वे गर्भावस्था और प्रसव के दौरान भी महिलाओं की देखभाल करते हैं। उनके प्रमुख कार्यों में  महिलाओं के प्रजनन अंगों की जांच करना, मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं का निदान और उपचार करना, गर्भनिरोधक के बारे में जानकारी और सलाह देना, प्रसव कराना आदि शामिल हैं। स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ महिलाओं को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। वे महिलाओं को स्वस्थ रहने और प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद करते हैं।

डॉ. नित्या का योगदान और उपलब्धियां

डॉ. नित्या राममूर्ति, वरिष्ठ सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ, फोर्टिस मलार अस्पताल, स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में एक अनुभवी हैं, जो विशेषज्ञ, शिक्षाविद और नीति निर्माता की भूमिका निभाती हैं। उन्होंने डीटी नेक्स्ट से कई जिम्मेदारियों को निभाने और स्वास्थ्य सेवा को उन आय समूहों तक ले जाने की चुनौती के बारे में बात की, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। लगभग 40 वर्षों से चिकित्सा के क्षेत्र में रहने के बाद, फोर्टिस मलार अस्पताल की वरिष्ठ सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति विशेषज्ञ डॉ. निथ्या राममूर्ति उन कुछ महिलाओं में से हैं, जिन्होंने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में नेतृत्व की भूमिका निभाई है। अपने पति के निधन के तुरंत बाद उन्होंने मलार हॉस्पिटल्स का कार्यभार संभाला और अब भी इसके बोर्ड में बनी हुई हैं। हाल ही में 72 वर्ष की आयु पूरी करने पर उन्होंने खुद ही डायरेक्टर पद का त्याग करते हुए किसी और को आगे आने को कहा जो उनकी विचारों में शालीनता को दर्शाता हैं।

उन्होंने युवा मेडिकल छात्रों और चिकित्सकों के लिए कई चल रहे चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रमों का संचालन करने के अलावा 10,000 से अधिक लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की हैं। उन्होंने योनि पेल्विक सर्जरी पर ध्यान केंद्रित करते हुए रॉयल कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट के साथ एक संयुक्त कार्यशाला आयोजित की है। वह 2012 में तमिलनाडु सरकार से ‘सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर’ पुरस्कार की प्राप्तकर्ता भी हैं।

इसके अलावा भी 16 मार्च 2024 को गुड़गांव में आयोजित नेशनल फर्टिलिटी अवार्ड्स के चौथे संस्करण में “आइकॉन ऑफ़ थे ईयर (ओबी-जीवाईएन) साउथ” श्रेणी में पुरस्कार मिला हैं। इस पुरस्कार का उद्देश्य 20-25 वर्षों के अनुभव वाले ओबी-जीवाईएन को पहचानना है, जो गर्भावस्था, जन्म और महिलाओं के प्रजनन अंगों को प्रभावित करने वाली बीमारियों में विशेषज्ञ हैं, जो देश भर में जोड़ों को माता-पिता बनने में सक्षम बनाते हैं।

इस तरह नित्या जी इस क्षेत्र में नित नए उपलधियों को हासिल कर रही है और स्वास्थ्य क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दे रही हैं। उनकी कहानी को आपके सामने लाने का हमारा उद्देश्य भी यही हैं कि हम भी अपने दैनिक कार्यों और स्वार्थों से छूटकर नित्या जी कि तरह ही देश सेवा में योगदान दे। 

Reporting for True to Life

Mohit Sabdani From Rajasthan

Truetoliferegional dosen’t take any responsibility for this article

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments