True to Life White logo
True to Life Logo
HomeSocial and Politicalदिल्ली में पानी की किल्लत: जल मंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन सत्याग्रह

दिल्ली में पानी की किल्लत: जल मंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन सत्याग्रह

राष्ट्र की राजधानी दिल्ली बीते कई दिनों से गंभीर जल संकट का सामना कर रही है। पानी की किल्लत के चलते दिल्ली की जनता बूंद-बूंद पानी के लिए मोहताज हो गई है। स्थिति इतनी विकट हो गई है कि लोगों को पानी के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा है। इस भीषण गर्मी में पानी की कटौती ने दिल्लीवासियों को और भी परेशान कर दिया है।

राजनीतिक संग्राम

इस मुद्दे पर राजनीतिक संग्राम भी तेज हो गया है। दिल्ली बीजेपी लगातार पानी कटौती के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) और दिल्ली सरकार पर आरोप लगा रही है। वहीं, आम आदमी पार्टी का दावा है कि पानी की कटौती का कारण हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली को पानी की आपूर्ति में की गई कटौती है। AAP का कहना है कि हरियाणा सरकार ने दिल्ली को पानी की आपूर्ति रोक दी है, जिसके चलते दिल्ली की ढाई करोड़ से ज्यादा जनता पानी के लिए तरस रही है।

सत्याग्रह आंदोलन कया है ?

इस मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करने और दिल्लीवासियों को उनके हक का पानी दिलाने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी ने अनिश्चितकालीन सत्याग्रह शुरू किया है। यह सत्याग्रह आंदोलन दिल्ली के जंगपुरा विधानसभा क्षेत्र में बीते चार दिनों से जारी है, जहां आतिशी भूखे और प्यासे रहकर धरना दे रही हैं। आतिशी का कहना है कि यह अनिश्चितकालीन धरना तब तक जारी रहेगा जब तक दिल्लीवासियों को उनके हक का पानी नहीं मिल जाता।इस सत्याग्रह में दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, राज्यसभा सांसद संजय सिंह और अन्य दिल्ली सरकार के विधायकों ने भी भाग लिया है। इसके साथ ही आम जनता का भी पूरा समर्थन आतिशी के इस सत्याग्रह में देखने को मिल रहा है। धरने में शामिल लोग अपने दुख, दर्द और पीड़ा को व्यक्त कर रहे हैं और सीधा आरोप भाजपा और हरियाणा सरकार पर लगा रहे हैं।

दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पानी की भारी किल्लत

इस जल संकट के चलते दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पानी की भारी किल्लत हो गई है। लोगों को पानी की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है और कई बार तो उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ता है। आम जनता की आखिरी उम्मीद अब भगवान की कृपा से होने वाली बारिश पर टिकी है। दिल्ली सरकार के जल मंत्री आतिशी के इस सत्याग्रह को आम जनता का व्यापक समर्थन मिल रहा है। धरने पर बैठे लोगों का कहना है कि वे दिल्लीवासियों के हक के पानी के लिए अपनी आवाज उठाते रहेंगे और यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं।

दिल्ली वासियों की उम्मीद

हमारे संवाददाता विशाल सिंह ने इस सत्याग्रह में मौजूद आम जनता से बात की और उनकी दिक्कतों का जायजा लिया। जनता ने अपने दुख दर्द और पीड़ा को जाहिर करते हुए सीधा आरोप भाजपा और हरियाणा सरकार पर लगाया है। दिल्ली की जल समस्या और इसके समाधान के लिए जारी यह सत्याग्रह आंदोलन आने वाले दिनों में क्या रंग लाता है, यह देखना दिलचस्प होगा। लेकिन फिलहाल, दिल्ली की जनता अपने हक के पानी के लिए संघर्ष कर रही है और इस भीषण गर्मी में पानी की किल्लत से जूझ रही है।दिल्लीवासियों को उम्मीद है कि सरकार और संबंधित अधिकारी जल्द ही इस समस्या का समाधान निकालेंगे और उन्हें उनके हक का पानी मिलेगा। तब तक, दिल्ली की जनता इस जल संकट का सामना करते हुए अपने जीवन की दैनिक जरूरतों को पूरा करने की कोशिश कर रही है।

vishal singh दिल्ली से

True to Life regional इस लेख की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments