True to Life White logo
True to Life Logo
HomeSocial and PoliticalCrimeलखनऊ के स्कूल को बम से उड़ाने वाला मेल भेजने में एटीएस...

लखनऊ के स्कूल को बम से उड़ाने वाला मेल भेजने में एटीएस का खुलासा…12 साल की बच्ची ने भेजा था मेल

लखनऊ/पुणे @25-05-2024| लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी के बिरला ओपन माइंड स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी भरे ईमेल मिलने के मामले में यूपी एटीएस ने बड़ा खुलासा किया है। ऐसा खतरनाक मेल करने के पीछे पुणे की 12 साल की बच्ची का हाथ था। बच्ची को स्पेन के एक बच्चे ने पूरी डिटेल और कंटेंट डिस्कॉर्ड एप पर चैटिंग के दौरान दिया था। उसी के कहने पर बच्ची ने अपनी ईमेल आईडी से स्कूल को मेल भेजा। जांच एजेंसी ने स्पेन की आईडी को ट्रेस किया है, जिससे यह तथ्य सामने आया है।

स्कूल प्रशासन को नौ मई की रात को धमकी भरा ईमेल everybody.1154@gmail.com आईडी से आया था। इसमें कहा गया था कि “स्कूल में बम रखा है। जुलाई में विस्फोट किया जाएगा। अगर ऐसा नहीं चाहते हैं तो सप्ताह के भीतर एक करोड़ रुपये की रंगदारी दें”| 15 मई को स्कूल प्रशासन ने इसके खिलाफ एफआईआर कराई थी।
आख़िर 12 साल की बच्ची ने कैसे इस घटना को दिया अंजाम?

उत्तरप्रदेश के डीसीपी साउथ ने True to Life से शनिवार को बात करते हुए बताया कि “यह ईमेल पुणे की 12 साल की बच्ची ने किया था। ऑनलाइन चैटिंग के दौरान ईमेल का कंटेंट व स्कूल की मेल आईडी डिस्कोर्ड एप पर स्पेन के एक बच्चे ने उपलब्ध कराई थी। बच्ची से कहा गया था कि ईमेल करने से उसे पॉइंट मिलेंगे। ऑनलाइन गेमिंग के दौरान जितने लोग जुड़े रहते थे, वे आपस में चैटिंग के साथ बात भी कर सकते हैं। बच्ची ने पुलिस को बताया कि ईमेल करने को लेकर स्पेन के बच्चे से उसकी बातचीत भी हुई थी। इससे साफ हुआ कि वह आईडी एक लड़का इस्तेमाल कर रहा है। जिस ग्रुप में ईमेल करने का टास्क दिया गया, उसमें भी आठ से दस लोग जुड़े थे। एटीएस इन्हें ट्रेस करने के प्रयास में जुटी है”। हालांकि पुलिस ने यह भी साफ़ किया कि इस घटना का संबंध पिछले दिनों कानपुर और दिल्ली में मिले बम की धमकी से नहीं है।

घटना से सभी माता-पिता को एक सामाजिक सन्देश…
डीसीपी साउथ ने True to Life से बात में यह भी बताया कि “बम रखने वाले इस मेल के बारे में बच्ची के माता-पिता को जानकारी नहीं थी, साथ ही बच्ची ने भी गेम में पॉइंट्स कमाने के लालच में यह कदम उठाया। हालांकि पुलिस ने बच्ची और उसके माता – पिता को निर्दोष मानते हुए हिदायत दे दी”।
इस घटना से समाज में मौजुद सभी बच्चों के माता-पिता में यह संदेश जाता हैं कि वे अपने बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखें। वे गेम की आड़ में किसी बड़ी अनहोनी का शिकार न हो इसका ख्याल भी माता पिता को ही रखना होगा। पुलिस भी अब स्पेन के बच्चे द्वारा इस तरह का मैसेज फॉरवर्ड करने की गुत्थी सुलझाने में लगी हुई है।

Mohit Sabdani Reporting for True to life from Rajasthan

Truetoliferegional इस लेख की कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments